Domain क्या? है , कैसे खरीदें Detail में जानकारी

Domain क्या? है , कैसे खरीदें Detail में जानकारी

दोस्तो आज के इस पोस्ट में हम Domain Name के बारे में बात करने वाले है Domain Name क्या? है और कैसे आप एक डोमेन को खरीद सकते हो Registeration कर सकते हो इसके बारे में आज के इस पोस्ट में हम जानकारी लेने वाले है और सिर्फ यही नहीं बल्कि डोमेन से जुड़ी और भी कई सारी जरूरी जानकारियां भी हम आज की इस पोस्ट में लेने वाले है।

Domain name registration

Domain क्या? है , कैसे खरीदें Detail में जानकारी

दोस्तो मुझसे कई लोगों ने काफी बार मुझसे डोमेन के बारे में सवाल किए है कोई जानना चाहता है डोमेन क्या? है तो कोई जानना चाहता है डोमेन कैसे खरीदें तो कोई इसके फायदे जानना चाहता है कि हमें फ्री डोमेन लेना चाहिए या फिर हमें डोमेन को खरीद लेना चाहिए और दोनों में हमें क्या फायदे और क्या नुकसान हो सकते है। इस तरह के कई सारे सवाल लोग अक्सर मुझसे पूछते है कोई Comments के जरिए मुझसे यह सवाल करता है तो कोई Contact Form या Instagram पर मुझसे यह सवाल करता है। इसलिए आज के इस पोस्ट में हम Domain Name क्या? होता है और डोमेन कैसे खरीदे इस सभी के बारे में डिटेल में जानकारी लेने वाले है। मैं कोशिश करूंगा आप लोगों के सभी सवालों के जवाब देने की लेकिन अगर फिर भी आपके मन में कोई सवाल अता है या फिर आपको कोई भी समस्या आती है तो आप मुझसे जरूर पूछिए मै आप लोगों कि मदद करने की पूरी कोशिश करूंगा। तो बात करते है आखिर डोमेन क्या है?

 

Domain name क्या? है , कैसे

Domain Kya? hai

Domain name registration

Domain क्या? है , कैसे खरीदें Detail में जानकारी


दोस्तो सबसे बात करते है आखिर डोमेन क्या? होता है तो दोस्तो डोमेन आपकी वेबसाइट या फिर ब्लॉग का वह Address होता है जिसकी मदद से कोई भी अगर आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर जाना चाहता है तो वह आसानी से जा सकता है। क्योंकि इंटरनेट पर हजारों लाखों वेबसाइट्स , हजारों ब्लॉग्स है तो अगर कोई व्यक्ति आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर आना चाहता है तो वह कैसे आप तक पहुंच पायेगा। इसी बात की एक एग्जाम्पल के जरिए से समझने की कोशिश करते है।

For Example : मान लीजिए कोई व्यक्ति आपके घर आना चाहता है या फिर आपकी दुकान आना चाहता है तो वह व्यक्ति आपकी दुकान तक कैसे पहुंच पायेगा जब तक आप उस व्यक्ति को आपकी दुकान का पता नहीं दोगे। क्योंकि इस दुनिया में हजारों दुकानें है वह आपकी दुकान को कैसे खोजेगा उसके लिए आपको उस व्यक्ति को अपनी दुकान का पता देना होगा जिससे कि वह आपकी दुकान तक पहुंच सके। इसी तरह इंटरनेट की दुनिया में आपका ब्लॉग आपकी वेबसाइट भी आपकी दुकान की तरह ही है। जिस तरह हमारी दुकान का Address होता है दुकान का नाम होता है उसी तरह हमारी वेबसाइट या ब्लॉग का भी एड्रेस होता है नाम होता है। और इसी Address को डोमेन कहा जाता है। डोमेन को हम DNS यानि कि Domain Name System भी कहते है।

जैसे कि :- Google.com , Amazon.com , Flipkart.com , Etc

 

Domain क्यों 🤔 जरूरी है?

 

दोस्तो जैसे कि अभी हमने एग्जाम्पल के जरिए समझा कि इस दुनिया मे कितनी सारी दुकानें है उसी तरह से इंटरनेट पर भी हजारों लाखों वेबसाइट्स हजारों ब्लॉग्स है जो कि IP Address ( Internet Protocol Address ) के जरिए पहचाने जाते है। यह एक तरह का Numeric यानि कि नंबरों का एक Address होता है जिसकी मदद से यह सभी वेबसाइट्स ब्लॉग्स को पहचाना जाता है। लेकिन हम लोगों को यह याद रखने मै कितनी समस्या होगी इसीलिए हम डोमेन का इस्तेमाल करते है यह एक नाम होता है इसलिए हम इसे बहुत ही आसानी से याद रख पाते है और किसी भी वेबसाइट तक आसानी से पहुंच सकते है।

 

Domain कैसे? काम करता है

दोस्तो चलिए उसी दुकान वाले एग्जाम्पल के जरिए समझने की कोशिश करते है कि आखिर डोमेन कैसे काम करता है तो दोस्तो जिस तरह से हमें दुकान खोलने के लिए कोई जगह की जरूरत होती है उसी तरह से हमें अपनी वेबसाइट्स या ब्लॉग्स को भी इंटरनेट के सेवर्स पर रखने की जरूरत होती है। जिस भी सर्वर पर आप अपनी वेबसाइट या फिर ब्लॉग को रखते है उसका एक IP Address होता है जिसकी मदद से आपकी वेबसाइट या ब्लॉग को पहचाना जाता है। लेकिन हम इस IP Address को याद नहीं रख सकते इसलिए हम डोमेन का इस्तेमाल करते है। यह डोमेन ( Domain ) आपके वेबसाइट के उस IP Address को Point करता है। जिससे कि कोई भी व्यक्ति जब आपकी वेबसाइट या ब्लॉग को खोजता है तब आपका ब्राउज़र उस सर्वर से रिक्वेस्ट करता है आपके उस पेज के लिए और उसके बाद आपको उस पेज तक पहुंचाया जाता है।

 

Types of Domain – Domain के प्रकार

दोस्तो डोमेन एक या दो नहीं बल्कि कई तरह के होते है यह अलग – अलग जगह पर अलग इस्तेमाल किए जाते है कुछ डोमेन आपके Business को यानि की आपके काम को दर्शाते है तो कुछ डोमेन आपके देश को दर्शाते है।
जैसे कि -:

.Com – दोस्तो यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला डोमेन Name है इसका मतलब Commercial Internet Site होता है यह Commercial Websites के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

.Org – दोस्तो इस डोमेन का मतलब Organization Site होता है यह Organization’s वेबसाइट्स में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

.Edu – इसका मतलब Education Site होता है और यह Educational websites के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला डोमेन Name है।

दोस्तो इसी तरह के और भी बहुत सारे डोमेन है और कुछ डोमेन होते है को कि आपके देश को दर्शाते है वह जगह की पहचान के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले डोमेन Names है जैसे कि -:

  • .in ( India )
  • .au ( Australia )
  • .sa ( Saudi Arabia )
  • .uk ( United Kingdom )
  • .us ( United State )
  • .th ( Thailand )
  • .cn ( China )
  • .jp ( Japan )
  • .sg ( Singapore )
  • etc…

Subdomain क्या? है

दोस्तो Domain को हम कई जगहों पर इस्तेमाल करते है वेबसाइट्स में भी ब्लॉग्स मै भी और भी कई जगहों पर डोमेन का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन अगर हमें अपनी ही किसी दूसरी सर्विस के लिए किसी डोमेन का इस्तेमाल करना होता है तो हम Subdomain का इस्तेमाल करते है। डोमेन को दो भागों में बांटा गया है TLD ( Top Level Domain ) और SLD ( Second Level Domain ) तो जब भी हम अपनी ही किस सर्विस के लिए डोमेन का इस्तेमाल करते है तो हम Second Level Domain का इस्तेमाल करते है जिसे हम Subdomain भी कहते है। जैसे कि -:

  • images.google.com
  • mail.google.com
  • news.google.com
  • translate.google.com
  • docs.google.com
  • etc…

Domain खरीदने के फायदे

दोस्तो ये सवाल मुझसे कई लोगों ने पूछा है कर कई सारे लोग यह जानना चाहते है कि डोमेन को खरीदने के क्या फायदे हो सकते है तो दोस्तो इसके आपको कई सारे फायदे हो सकते है जो की आपकी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए बेहतर साबित हो सकते है।

Improve SEO – दोस्तो बात करें इसके सबसे पहले फायदे की और सबसे Important फायदे की तो दोस्तो यह आपके ब्लॉग या फिर वेबसाइट के SEO ( Search Engine Optimization ) में यानी कि आपकी वेबसाइट की आपके ब्लॉग को Search Engine में Rank करने में बहुत मदद करता है। दोस्तो हर किसी ब्लॉगर का या अगर आपकी वेबसाइट है तो हर इस इंसान का यही मकसद होता है कि उसकी वेबसाइट उसका ब्लॉग लोगों तक पहुंच सके उसके ब्लॉग पर वेबसाइट पर ट्रैफिक आ सके लेकिन यह तभी हो सकता है जब आपका ब्लॉग आपकी वेबसाइट गूगल पर सर्च इंजन पर रैंक हो और अगर आप एक सही डोमेन खरीदते है तो यह आपके इस काम में बहुत मदद करता है।

Better Branding दोस्तो एक अच्छा और छोटा डोमेन याद रखने में बहुत आसानी होती है जो कि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए बहुत ही महत्वूर्ण है जिससे कि अगर कोई व्यक्ति आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर आता है तो वह आपके डोमेन को याद रख सके।

Develop Credibility – अगर आप एक डोमेन को खरीद लेते हो तो उस डोमेन पर सिर्फ आपका क्रेडिट होता है। और यह आपको हजारों वेबसाइट्स से अलग करता है।

Permanent – अगर आप एक डोमेन को खरीद लेते ही तो कोई और व्यक्ति उसका इस्तेमाल नहीं कर सकता ना ही वह आपसे यह छीन सकता है।

Reach Audience – अगर आप एक अच्छा डोमेन चुनते है तो वह आपके ब्लॉग है फिर वेबसाइट की सर्च रैंकिंग को Improve करता है जिसकी मदद से आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा लोग आ सकते है। और अगर कोई व्यक्ति आपकी वेबसाइट को खोजना चाहता है तो वह आसानी से आपकी वेबसाइट तक पहुंच सकता है।

 

Free Domain इस्तेमाल करने के नुकसान 

 

दोस्तो बहुत सारी वेबसाइट्स है जो कि हमें फ्री में भी डोमेन प्रोवाइड करती है जहां से आप फ्री में बिना पैसे दिए डोमेन का इस्तेमाल कर सकते हो वहां पर आप फ्री डोमेन के साथ वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते हो। लेकिन इसके कई सारे नुकसान आपको हो सकते है। अब मै आपसे ये नहीं कह रहा कि आपको डोमेन खरीदना ही चाहिए यह आपकी मर्ज़ी है आपको डोमेन खरीदना चाहिए या फिर नहीं। मै आपको यहां पर सिर्फ उसके बारे में इंफॉर्मेशन यानी कि जानकारी दे रहा हूं।

 

Decrease Search Ranking – दोस्तो जैसा की मैने आप लोगो को बताया कि अगर आप एक अच्छा डोमेन खरीदते है तो वह आपके Seo में सर्च रैंकिंग में मदद करता है उसमे आप आसानी से अपने ब्लॉग या वेबसाइट को रैंक कर सकते हो लेकिन इसमें आपके Chance कम हो जाते है। ऐसा नहीं है कि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग गूगल मै सर्च मे आयेगा ही नही लेकिन आपको डोमेन के Comparison में काफी ज्यादा Efforts लगाने हो सकते है अगर आप एक डोमेन को खरीदते हो तो आपका यह काम बहुत ही आसान हो जाता है।

 

Very Long – अगर फ्री डोमेन का इस्तेमाल करते है तो वह बहुत ही Long हो जाता है क्योंकि उसके आपको उस वेबसाइट का नाम भी मिलता है जिस वेबसाइट की आप सर्विस का इस्तेमाल कर रहे है। जैसा कि आप मेरा ही Example ले सकते हो आप मेरा ही डोमेन देख सकते हो। जो कि एक अच्छा डोमेन नहीं होता है एक अच्छा डोमेन छोटा होना चाहिए ना की बहुत बड़ा।

 

Not Your Brand – अगर आप एक फ्री डोमेन का इस्तेमाल करते है तो उसमे आपकी वेबसाइट या आपके ब्लॉग की Branding नहीं होगी बल्कि उस वेबसाइट की Branding होगी जिसकी आप वह सर्विस का इस्तेमाल कर रहे हो क्योंकि वह आपका ब्रांड नहीं है।

 

Not Good Domain Name – दोस्तो अगर आप फ्री का डोमेन इस्तेमाल करते हो तो वह आपको अच्छा डोमेन नहीं मिलेगा क्योंकि एक अच्छे डोमेन की पहचान होती है वह छोटा होना चाहिए उसके कोई Extra या फालतू Characters नहीं होने चाहिए जो आपके ब्रांड का आपकी वेबसाइट का नाम है ब्लॉग का नाम है उसी से रिलेटेड होना चाहिए लेकिन इसमें आपको कई सारी Extra चीज़े भी साथ में मिलती है जो कि एक अच्छा डोमेन नहीं ही।

Domain कैसे? खरीदें – Domain Name Registration

दोस्तो अब अगर आप एक डोमेन खरीदना चाहते ही तो अब यह बात आती है कि आखिर आप एक डोमेन को कैसे खरीद सकते हो या कैसे आप एक Domain Name Registration करवा सकते हो तो दोस्तो इसके लिए इंटरनेट पर बहुत सारी Websites मिल जायेंगी जिनकी मदद से आप एक बहुत ही अच्छा डोमेन खरीद सकते हो कुछ फेमस वेबसाइट्स के नाम मै आपको यहां पर बता देता हूं जहां से आप एक अच्छा डोमेन नेम खरीद पाओगे और यह खरीदना बहुत ही आसान है आप बहुत ही आसानी से यह काम कर पाओगे आपको एक डोमेन को खरीदने के लिए सिर्फ अपनी बेसिक जानकारी देनी होती है और पेमेंट इंफॉर्मेशन देनी है जिसके जरिए आप पेमेंट करने वाले हो payment करने के बाद आपका डोमेन नेम Registration हो जाता है यह कोई बहुत बड़ा काम नहीं है आप सब आसानी से यह काम कर पाओगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.