Scope Of Hindi Blogging – ब्लॉगिंग हिंदी में करें या English में

दोस्तो क्या आप ब्लॉगिंग करने की सोच रहे है या फिर आप ब्लॉगिंग करना चाहते है और आपको यह समझ नही आ रहा है कि आप ब्लॉगिंग English में करें या फिर हिंदी में और आप यह जानना चाहते है कि हिंदी में ब्लॉगिंग करने का कोई Future कोई Scope होगा या फिर नही तो आज कि इस पोस्ट Scope Of Hindi Blogging में आपको इस सब से जुड़े कई सारे सवालों के जवाब मिल जायेंगे।

How to create Blog
Scope of Blogging

 

दोस्तो मैंने कई लोगों को Scope Of Hindi Blogging के विषय से जुड़े कई तरह के सवाल करते हुए देखा है लोग अक्सर यह सवाल करते है कि आखिर वह ब्लॉगिंग हिंदी भाषा में करें या फिर इंग्लिश भाषा में करें उन्हे समझ ही नही आता है या फिर जो भी नये ब्लॉगर्स होते है या फिर वह ब्लॉगिंग करना चाहते उन्हे यह बात समझ ही नही आती कि हिंदी में ब्लॉगिंग करने का कोई स्कोप होगा या फिर नहीं इसका कोई फ्यूचर है भी या नही?

 

लोग अक्सर इस सवाल में उलझे रहते है और सिर्फ यही इस सब की जानकारी ना होने की वजह से वह गलत रास्ता चुन लेते है जिसकी वजह से उन्हें रिजल्ट नही मिलते है जैसे कि आपको इंग्लिश भाषा की जानकारी नहीं है और आप और लोगों को देख कर इंग्लिश भाषा में या कुछ लोग तो ऐसे विषय में ब्लॉगिंग करना शुरू कर देते है जिसके विषय में उन्हे जानकारी ही ना हो और वह इस सब में ही फस कर ब्लॉगिंग ही छोड़ देते है।

तो दोस्तो आज हम आपको सिर्फ इस विषय में ही जानकारी नहीं देंगे कि आप ब्लॉगिंग हिंदी में करें या इंग्लिश में या Scope Of Hindi Blogging बल्कि आज आपको इसके विषय में भी जानकारी मिलेगी कि आपको किस टॉपिक के ऊपर ब्लॉग बनाना चाहिए किस विषय में आपको ब्लॉगिंग करनी चाहिए जिससे कि आप इस ब्लॉगिंग की दुनिया में आगे बढ़ सकें तो चलिए बात करते है कि आखिर हिंदी ब्लॉगिंग का Future & Scope क्या है।

 

Scope & Future Of Hindi Blogging

 

What is the Scope Of Blogging

What is the Scope Of Blogging
What is the Scope Of Blogging

 

दोस्तो सबसे पहले बात करते है कि आखिर ब्लॉगिंग का स्कोप या फ्यूचर है या फिर नही उसके बाद यह बात आती है कि हिंदी ब्लॉगिंग का स्कोप है या फिर इंग्लिश ब्लॉगिंग का क्योंकि दोस्तो अगर ब्लॉगिंग का ही स्कोप नही होगा ब्लॉगिंग का ही अगर फ्यूचर ना हो तो आप उसे किसी भी भाषा में कीजिए आपको उसके रिजल्ट्स ही नही मिलेंगे।
तो पहले इस बात का पता होना बहुत ही जरूरी है कि आखिर ब्लॉगिंग का स्कोप या ब्लॉगिंग का फ्यूचर है या फिर नही तो दोस्तो अगर आप इस ब्लॉगिंग की दुनिया में आना चाहते है अगर आपको लगता है आप इस काम को कर सकते है तो आप बिलकुल बेफिक्र होकर इस काम को कर सकते है क्योंकि ब्लॉगिंग आज भी एक बेहतर ऑप्शन है और आने वाले समय में भी यह और ज्यादा आगे जाने वाला है लेकिन कोई भी ऑप्शन हो कोई भी मध्यम हो उस पर समय के साथ – साथ Comparison भी बढ़ जाता है तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा आप कुछ अलग करे या बेहतर करें क्योंकि आप भी उसी तरह से काम करेंगे तो आपको इस के रिजल्ट्स नही मिलेंगे। लेकिन हां अगर आप ब्लॉगिंग करना चाहते है तो आप बिलकुल बेझिझक कर सकते है क्योंकि आज और आने वाले समय में सिर्फ ब्लॉगिंग का ही नही बल्कि हर ऑनलाइन काम का अच्छा स्कोप है अच्छा फ्यूचर है।


Scope Of Hindi Blogging

Scope Of Hindi Blogging

 

दोस्तो अब बात यह आती है कि आखिर हिंदी में ब्लॉगिंग अगर हम करते है तो क्या उसका कोई स्कोप है या फिर हिंदी में ब्लॉगिंग करने का कोई फ्यूचर है या फिर नही यह सवाल बहुत ज्यादा लोगों के दिमाग में आता है और ज्यादातर उन लोगों के दिमाग में यह सवाल आता है जो की भारत में रहने है भारत में वह ब्लॉगिंग करना चाहते है क्योंकि भारत में ज्यादातर लोगों को अगर किसी भाषा का ज्ञान होता है तो वह हिंदी भाषा ही है तो इसीलिए जो भी व्यक्ति भारत में बैठ कर ब्लॉगिंग करना चाहता है या वह ब्लॉगिंग करने की सोचता है।
तो उसके दिमाग में यह सवाल जरूर आता है कि आखिर हिंदी में अगर वह ब्लॉगिंग करता है तो क्या उसका कोई फ्यूचर होगा या फिर नही क्या उसका कोई Scope होगा या फिर नही तो दोस्तो जी हां अगर आप हिंदी में ब्लॉगिंग करते है तो इसका आज भी और आने वाले समय में भी और भी ज्यादा स्कोप होने वाला है क्योंकि ज्यादातर लोग भारत में अब हिंदी में ही खोजना पसंद कर रहे है और वह अब ज्यादातर हिंदी भाषा में ही सर्च करते है और आने आले समय में यह और ज्यादा बढ़ने वाला है।

 

 
और इस बात का अंदाजा आप इस बात से भी लगा सकते है कि गूगल आपको खुद अब हिंदी के सर्च करने का ऑप्शन दे रहा है गूगल खुद भी हिंदी भाषा की तरफ बढ़ रहा है और बढ़ भी चुका है क्योंकि उसे पता है कि हिंदी भाषा में आने वाले समय में बहुत ही अच्छा फ्यूचर बहुत ही अच्छा Scope हो सकता है। तो अगर आप हिंदी भाषा में भी ब्लॉगिंग करना चाहते है तो इसका फ्यूचर इसका Scope बहुत ही अच्छा है।

 

Blogging Hindi में करें या फिर English में?
दोस्तो अब बात करते हैै कि हमें Blogging किस भाषा में करनी चाहिए हमे ब्लॉगिंग हिन्दी में करनी चाहिए या फिर English में 🤔 करनी चाहिए। क्योंकि अगर आप हिन्दी में Blogging करना चाहते हो या फिर Blogging करने की सोच रहे हो तो यह सवाल आपके लिए बहुत ही ज्यादा Important है। क्योंकि अगर आपको यह पता ही नहीं होगा कि आपको किस भाषा में Blogging करनी है तो आप blogging कैसे कर पाओगे।
इसलिए सबसे पहले अगर हम बात करे हमें blogging हिन्दी में करनी चाहिए या फिर English में करनी चाहिए तो दोस्तो यह कोई जरूरी नहीं है कि आपको English में ही ब्लॉगिंग करनी है आप अगर हिंदी में ब्लॉगिंग करना चाहते है तो आप ब्लॉगिंग को हिंदी में भी कर सकते है और अगर आप इंग्लिश में करना चाहते है तो आप इंग्लिश में भी कर सकते है या फिर अगर आप किसी और देश के है और किसी और भाषा में ब्लॉगिंग करना चाहते है तो आप वह भी कर सकते है भाषा मायने नहीं रखती है ब्लॉगिंग में।
लेकिन हां ऐसा हो सकता है कि अगर आप किसी और भाषा में ब्लॉगिंग करते ही तो आपके पास ट्रैफिक कम आए लेकिन अगर आप हिंदी या इंग्लिश भाषा में से किसी को भी चुनते है तो इसका आज और आने वाला कल भी बहुत ही अच्छा है।

Blogging किस विषय में करें

दोस्तो जैसा कि मैंने शुरुआत में ही आपसे कहा था कि बहुत लोग पैसे के वजह से या किसी गलत जानकारी में आकर वह ऐसे विषय में या ऐसी भाषा में ब्लॉगिंग करना शुरू कर देते है जिसके विषय में उन्हे कोई जानकारी उनके कोई Knowledge ही नही होती है या फिर उस विषय में उनकी रुचि ही नही होती है और जिसी वजह से वह ज्यादा समय तक इस काम के नही कर पाते है।
वह कुछ समय तक तो इस काम को करने की कोशिश करते ही लेकिन आप खुद ही सोचिए कि अगर आपको किसी विषय की अच्छी जानकारी ही ना हो या आपकी उस काम में रुचि ही ना हो तो आप उस काम को ज्यादा समय तक कैसे कर पियेंगे इसीलिए आप हमेशा अगर ब्लॉगिंग करना चाहते है तो आप उस विषय में कीजिए जिस भी विषय में आप करना चाहते हो जिस भी विषय में आपको जानकारी हो जिस भी विषय के आप कर सके आप ब्लॉगिंग उसी विषय में कीजिए।


How to Become a Hindi Blogger

दोस्तो अगर आप ब्लॉगर बनना चाहते है ब्लॉगिंग करना चाहते है ब्लॉगिंग सीखना चाहते है इस ब्लॉगिंग की दुनिया में आना चाहते है तो यह सवाल उठता है कि आखिर हम ब्लॉगर कैसे बन सकते है। तो दोस्तो यह बहुत ही आसान है यह कोई मुश्किल काम नहीं है आपको इसके लिए कोई कोर्स वगैरा नही करना है बस उसके लिए आपको यह समझना होगा कि ब्लॉगिंग क्या होती है और कैसे आप ब्लॉगिंग करना शुरू कर सकते हो। अगर आप यह सब कुछ समझ लेते हो तो उसके बाद आपको अपना एक ब्लॉग बनाना है यह सभी जानकारी आपको बहुत ही आसानी से मिल जायेगी आपको इसके लिए किसी भी कोर्स को खरीदने की जरूरत नही है।
Blogging क्या है , कैसे शुरू करें? यहां पर click करके जाने

Conclusion

दोस्तो अगर आप ब्लॉगिंग करना चाहते है तो ऐसा नही है की आपको भी इंग्लिश भाषा में ही ब्लॉगिंग करनी है या फिर उसी विषय में आपको ब्लॉगिंग करनी है जिस विषय में हर व्यक्ति कर रहा है आप जिस भाषा में जिस विषय में ब्लॉगिंग करना चाहते है आप ब्लॉगिंग कर सकते है।
दोस्तो हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट के जरिए हम आपको कुछ मदद कर पाए हों और अगर आपका फिर भी कोई भी सवाल हो या आपको कोई भी जानकारी चाहिए या फिर आप कुछ भी पूछना चाहते है तो आप हमसे कॉमेंट्स के जरिए पूछ सकते है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.